नेशनल ओपन(NIOS)से दसवीं कैसे करें?



जैसा की आप लोग जानते है की आजकल कोरोना का असर सभी जगह देखने को मिल रहा है। उम्मीद है की आप लोग घर पर सुरक्षित होंगे और सरकार द्वारा दी गयी जानकारी को मान रहे होंगे जो आपके लिए बहुत जरुरी हैं।

आइये शुरुआत करते है।
सपने देखना किस को पसंद नहीं है मगर वो सपने आपके बचपन में ही टूट जाए तो कैसा महसूस होता है। आप अच्छी तरह जानते है। उदाहरण के लिए कुछ लोग अपने बचपन में पढ़ना चाहते थे मगर घर की मज़बूरी या फिर सही मार्गदर्शन मिलने के कारण वो अपनी पढाई पूरी नहीं कर सके।
जब आपकी कोई भी मज़बूरी रही होगी मगर आज आप मजबूर और कमजोर नहीं हो क्यूंकि आज आपके पास एक अच्छी समझ और इंटरनेट की ताकत है।

दोस्तों अब आँखें खोलकर अपने सपनो को पूरा कीजिये।
पढाई से जुडी हुई समस्या के समाधान के लिए मैं आपके लिए कुछ फायदेमंद जानकारी लाया हूँ। कृप्या करके इसे एक बार जरूर पढ़े शायद आपका कुछ फायदा अवश्य हो जाये।

शिक्षा का महत्व हमेशा से ही रहा है। शिक्षा के बिना ज्ञान अधूरा है और ज्ञान के बिना जीवन। जीवन को गुजारने के लिए जीवन यापन के लिए पैसों की आवश्यकता होती है और नौकरी करें बिना पैसों की जरूरत को पूरा नहीं किया जा सकता। शिक्षा और नौकरी दोनों ही एक दूसरे के पूरक है।

आपका हमारे ब्लॉगर पर स्वागत है। आज मैं आपको शिक्षा और रोजगार के बारे में विस्तार से बताता हूं जिन लोगों ने अभी तक दसवीं नहीं की है वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग(NIOS) से दसवीं कर सकते हैं। आप 10 वीं के फार्म खुद ही या साइबर कैफ़े जाकर भरवा  सकते हैं यह भारत की सबसे बढ़िया आसान शिक्षा बोर्ड है जो विश्वनीय भी है।आप और संतुष्टि के साथ अपना फार्म भरे और अपने जीवन को सफल बनाएं। यह पूरी तरह से ISO 9001:2008 सर्टिफाइड है। आपको दसवीं से जुडी हुई सारी महत्वपूर्ण जानकारी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग(NIOS)/ ऑनलाइन नेशनल ओपन की वेबसाइट


www.nios.ac.in  पर मिल जाएंगी। और अधिक जानकारी आप टोल फ्री नंबर 1800 180 9393 से ले सकते है।

दसवीं के लिए आवश्यक जानकारी/ Important information for Tenth:-
योग्यता/Eligibility-
दसवीं/TENTH  में प्रवेश लेने के लिए न्यूनतम आयु 14 वर्ष होनी चाहिए अधिक है तो कोई बात नहीं। स्व-प्रमाणपत्र देने वाला एक शिक्षार्थी "मैंने माध्यमिक पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त अध्ययन किया है" भी माध्यमिक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए योग्य है।

दाखिले की तिथि /Date of admission-
16 मार्च - 31 जुलाई- नार्मल फीस
1अगस्त -15 अगस्त- 200/- लेट फीस के साथ
16 अगस्त-31 अगस्त-400/- लेट फीस के साथ
1 सितम्बर से-15 सितम्बर-700/- लेट फीस के साथ

शुल्क जानकारी/Fee details-
जनरल केटेगरी-
पुरुष-5 विषयो के लिए1800/-, प्रत्येक अतिरिक्त विषय के लिए 720/-
महिला-5 विषयो के लिए1450/-, प्रत्येक अतिरिक्त विषय के लिए 720/-
एस.टी./ एस. सी./पूर्व सैनिक/विकलांग व्यक्ति-
पुरुष-5 विषयो के लिए1200/-, प्रत्येक अतिरिक्त विषय के लिए 720/-
महिला-5 विषयो के लिए1200/-, प्रत्येक अतिरिक्त विषय के लिए 720/-

आवशयक दस्तावेज/Documents required-
हाल ही की रंगीन फोटो, काले पेन से हस्ताक्षर, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, एस.टी./ एस. सी, पूर्व सैनिक/विकलांग व्यक्ति प्रमाण पत्र, आठवीं की मार्क शीट आदि।

यकीनन आप किसी कंपनी/कार्यालय में नौकरी कर रहे होंगे या फिर नौकरी करने के बारे में अवश्य ही सोंच रहे होंगे। जिससे आपकी शिक्षा के साथ-साथ आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी जिससे आप आने वाली कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं। अगर आप ऑफिस की नौकरी या फिर कंप्यूटर से जुड़ी हुई नौकरी करना चाहते हैं तो आपको 10वीं/ 12वीं करने के बाद कंप्यूटर बेसिक कोर्स को सबसे पहले करना चाहिए। आपके पास अगर ज्यादा पैसे नहीं है तो आप कोई सस्ता सा कंप्यूटर कोर्स को पूरी लगन के साथ करते हैं तो आप फिर भी बहुत कुछ सीख जाएंगे।कंप्यूटर के बिना तो आजकल जिंदगी जीना आसान नहीं है। आजकल नौकरी के लिए लोगों को ज्यादा भटकना पड़ता है इसी समस्या के समाधान के लिए आप ऑनलाइन नौकरी पा सकते हैं। कुछ ऑनलाइन वेबसाइट आपको मुफ्त में नौकरी देने की क्षमता रखती है आप वहां पर जाकर अपना रिज्यूम अपलोड करके अपना प्रोफाइल बना ले योग्यतानुसार वे आपको संपर्क कर लेंगे। साक्षात्कार/Interview के बाद आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं। नीचे कुछ वेबसाइट के नाम लिखे है आप उन्हें गूगल में जाकर सर्च करें और नौकरी ढूढ़े।

दसवीं पास लोगों के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका आप भारतीय डाक सेवा INDIA POST/Gramin Dak Sevak (GDS)में नौकरी पा सकते है। यह फॉर्म पुरे भारत के लिए है मगर इस योजना की अन्य राज्यों से अंतिम तिथि निकल जाने के कारण आप केवल उत्तर प्रदेश सर्किल II के माध्यम से यह फॉर्म भर सकते है जिसकी तारीख 23/03/2020 से लेकर 22/04/2020 तक है।

पद का नाम/Name of Post:-
भारतीय डाक सेवा/INDIA POST/Gramin Dak Sevak(GDS)
योग्यता/Eligibility-
कक्षा 10 के हाई स्कूल की परीक्षा भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में गणित और अंग्रेजी विषय के साथ उत्तीर्ण की हो। एप्लाइड स्टेट की स्थानीय भाषा जरूर आनी चाहिए।

आयु सीमा/Age Limit-
फॉर्म  की प्रारंभ तिथि के अनुसार 18-40 साल होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क/Application Fee-
जनरल/OBC/EWS : 100/-
एस.टी./ एस. सी./ : 0/- कोई शुल्क नहीं। (Exempted)
सभी महिलाओ के लिए : 0/- कोई शुल्क नहीं। (Exempted)

अधिक जानकारी आपको भारतीय डाक सेवा की https://appost.in/gdsonline
 www.appost.in वेबसाइट पर मिल जाएगी।

इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा/Share करें और उनकी मदद करें। अगले ब्लॉग  में शिक्षा, नौकरी, कोर्स सरकारी नौकरी से जुड़ी हुई और अधिक जानकारी मिलेगी।

नोट: कोई भी फार्म भरने से पहले सभी जानकारी को अच्छी तरह से पढ समझ ले और दूसरे से सलाह भी ले। फार्म में बदलाव होना एक सामान्य सी बात है। अधिक जानकारी के लिए नजदीकी साइबर कैफे, कंप्यूटर शॉप आदि से पुष्टि कर ले।
(धन्यवाद)

Education Motivation TIPS









नेशनल ओपन(NIOS)से दसवीं कैसे करें? नेशनल ओपन(NIOS)से दसवीं कैसे करें? Reviewed by Education Motivation TIPS on March 30, 2020 Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.