नेशनल ओपन(NIOS)से बारहवीं कैसे करें?



हेलों दोस्तों आपका हमारे ब्लॉगर में एक बार फिर से स्वागत हैं पिछली बार की तरह इस बार भी हम आपके लिए  शिक्षा से जुडी हुई और अधिक जानकारी लाये हैं। जिन लोगों ने हमारी पिछली जानकारी को नहीं पढ़ा हैं वो कृप्या करके हमारी पिछली जानकारी को अवश्य पढ़े।






पिछले ब्लॉग में आपने दसवीं कक्षा के बारे में पढ़ा था अब मैं आपके लिए बारहवीं कक्षा के बारे में जानकारी लेकर आया हुईं कृप्या करके एक बार जरूर पढ़ें। जिन लोगों ने दसवीं कर ली हैं और किसी भी कारणवश बारहवीं नहीं कर पाए हैं उन लोगों के लिए बारहवीं करने का एक और मौका इंतज़ार कर रहा हैं। अपने बारहवीं करने के सपने को पूरा करे। आप नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग(NIOS) से बारहवीं कर सकते हैं। आप बारहवीं के फार्म खुद ही या साइबर कैफ़े जाकर भरवा  सकते हैं यह भारत की सबसे बढ़िया आसान शिक्षा बोर्ड है जो विश्वनीय भी है।आप और संतुष्टि के साथ अपना फार्म भरे और अपने जीवन को सफल बनाएं। यह पूरी तरह से ISO 9001:2008 सर्टिफाइड है। आपको बारहवीं से जुडी हुई सारी महत्वपूर्ण जानकारी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग(NIOS)/ ऑनलाइन नेशनल ओपन की वेबसाइट www.nios.ac.in  पर मिल जाएंगी। और अधिक जानकारी आप टोल फ्री नंबर 1800 180 9393 से ले सकते है।

बारहवीं के लिए आवश्यक जानकारी/Important Information for Twelth:-
योग्यता/Eligibility-

बारहवीं/Twelth में प्रवेश लेने के लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष होनी चाहिए अधिक है तो कोई बात नहीं। स्व-प्रमाणपत्र देने वाला एक शिक्षार्थी "मैंने माध्यमिक पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त अध्ययन किया है" भी माध्यमिक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए योग्य है।

दाखिले की तिथि/Date of admission-
16 मार्च - 31 जुलाई- नार्मल फीस
1अगस्त -15 अगस्त- 200/- लेट फीस के साथ
16 अगस्त-31 अगस्त-400/- लेट फीस के साथ
1 सितम्बर से-15 सितम्बर-700/- लेट फीस के साथ

शुल्क जानकारी/Fee details-
जनरल केटेगरी-
पुरुष-5 विषयो के लिए2000/-, प्रत्येक अतिरिक्त विषय के लिए 720/-
महिला-5 विषयो के लिए1650/-, प्रत्येक अतिरिक्त विषय के लिए 720/-
एस.टी./ एस. सी./पूर्व सैनिक/विकलांग व्यक्ति-
पुरुष-5 विषयो के लिए1300/-, प्रत्येक अतिरिक्त विषय के लिए 720/-
महिला-5 विषयो के लिए1300/-, प्रत्येक अतिरिक्त विषय के लिए 720/-

आवश्यक दस्तावेज़/Documents required-
हाल ही की रंगीन फोटो, काले पेन से हस्ताक्षर, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, एस.टी./ एस. सी, पूर्व सैनिक/विकलांग व्यक्ति प्रमाण पत्र, दसवीं की मार्क शीट आदि।

आजकल नौकरी के लिए लोगों को ज्यादा भटकना पड़ता है इसी समस्या के समाधान के लिए आप ऑनलाइन नौकरी पा सकते हैं। कुछ ऑनलाइन वेबसाइट आपको मुफ्त में नौकरी देने की क्षमता रखती है आप वहां पर जाकर अपना रिज्यूम अपलोड करके अपना प्रोफाइल बना ले योग्यतानुसार वे आपको संपर्क कर लेंगे। साक्षात्कार/Interview के बाद आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं। नीचे कुछ वेबसाइट के नाम लिखे है आप उन्हें गूगल में जाकर सर्च करें और नौकरी ढूढ़े।
www.naukri.com
www.shine.com
www.indeed.co.in
www.workindia.in

दसवीं बारहवीं पास लोगों के लिए Delhi Development Authority (DDA) में काम करने के लिए सुनहरा मौका। आप अपनी काबिलियत के दम पर दिल्ली जैसे शहर में सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

पद का नाम/Name of Post:-
Junior Secretarial Assistant/ Mali/ Stenographer Grade D

योग्यता/Eligibility-
किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास। हिंदी और अंग्रेजी में टाइपिंग जरुरी है।/ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास/किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास। हिंदी और अंग्रेजी में टाइपिंग जरुरी है।

आयु सीमा/Age Limit-
18-27/ 18-25/ 18-30 वर्ष

आवेदन शुल्क/Application Fee-
जनरल/OBC/EWS: 500/-
एस.टी./ एस. सी./PH: 0/-
सभी महिला वर्ग के लिए: 0/-

अधिक जानकारी के लिए आप DDAकी ऑफिसियल वेबसाइट https://dda.org.in/ddaweb/jobs.aspx पर जाकर देख सकते हैं।

इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा/Share करें और उनकी मदद करें। अगले ब्लॉग  में शिक्षा, नौकरी, कोर्स सरकारी नौकरी से जुड़ी हुई और अधिक जानकारी मिलेगी।

नोट: कोई भी फार्म भरने से पहले सभी जानकारी को अच्छी तरह से पढ समझ ले और दूसरे से सलाह भी ले। फार्म में बदलाव होना एक सामान्य सी बात है। अधिक जानकारी के लिए नजदीकी साइबर कैफे, कंप्यूटर शॉप आदि से पुष्टि कर ले।
(धन्यवाद)

Education Motivation TIPS















नेशनल ओपन(NIOS)से बारहवीं कैसे करें? नेशनल ओपन(NIOS)से बारहवीं कैसे करें? Reviewed by Education Motivation TIPS on April 08, 2020 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.