नौकरी के लिए कौनसा कंप्यूटर कोर्स करें?

आजकल नौकरी के लिए लोगों को ज्यादा ही भटकना पड़ता है हद तो तब हो गयी जब पढ़े लिखें लोगों को भी नौकरी नहीं मिलती हैं। मगर कहीं ना कहीं उन लोगो की भी गलती होती है कि वो केवल अपनी थ्योरी के पीछे ही पड़े रहते है पूरी ज़िन्दगी केवल रट्टामार पढ़ाई करते हैं। बिना कोई टेक्नीकल जानकारी के लिए आजकल नौकरी पाना आसान नहीं हैं। अगर व्यक्ति समय रहते ही टेक्नीकल तौर पर कोई कंप्यूटर कोर्स कर ले तो मानो की नौकरी पक्की है।समय के साथ साथ काफी चीज़ो में बदलाव हो रहा है जो चीज़े पहले हाथों(Manual) से होती थी वही चीज़े आजकल कंप्यूटर(Compurised) हो गयी है। कुछ सालों पहले तक तो मोबाइल फ़ोन भी हमारी कल्पना का एक हिस्सा हुआ करता था लेकिन जब से व्यक्ति ने मोबाइल की इच्छा अपने मन ठान ली की उसे मोबाइल की दुनिया में आगे बढ़ना है क्युँकि मोबाइल की टेक्नोलॉजी और ज्ञान के सहारे ही इस ईक्कीसवीं सदीं में जीना और भी आसान हो जायेगा। इसी बात को मानकर ही इंसान ने मोबाइल की दुनिया में धूम मचा दी और मोबाइल को फर्स्ट जनरेशन(First Generation) से आज पाँचवी जनरेशन(Fifth Generation) तक ले गया है जिसके सहारे एक जगह बैठें बैठें ही सारी दुनिया का हाल जान सकते है। वीडियो कॉल जैसी सुविधा से दूर बैठें इंसान को लाइव देख सकते हैं। जब बात समाचार आदि की आती है तो इंसान आज बहुत बड़ा समाचार विशेषज्ञ बन गया है क्यूँकि वह जानता है कि उसके पास मोबाइल की ताकत है।आप मोबाइल की तरह ही अगर कंप्यूटर की ताकत को पहचानते है तो आपके लिए नौकरी पाना बहुत ही सरल हो जायेगा ꠰ चलिए कंप्यूटर के बारे में बात करते है।

Computer and it Accessories

कंप्यूटर में लगने वाले पार्ट्स:-----

कंप्यूटर में अलग अलग तरह के पार्ट्स लगते है जिससे काम बहुत ही आसानी से किया जा सकता है बिना पार्ट्स के कंप्यूटर की कल्पना नहीं की जा सकती।

मॉनिटर(Monitor)
सी पी यू (Central Processing Unit(CPU)
कीबोर्ड(Keyboard)
माउस (Mouse)
स्पीकर (Speaker)
वेबकैम (Webcam)
यू पी एस(An Uninterruptible Power Supply or Uninterruptible Power Source (UPS)

मगर आप एक लैपटॉप लेकर इन सारी चीज़ो से बच सकते है जो उठाने में काफी हल्काऔर आरामदायक होगा।


आपको कौनसा कोर्स करना चाहिए:------

वैसे तो आजकल बाजार में बहुत तरह के कोर्स उपलब्ध है लेकिन आप नए है तो आपको कंप्यूटर बेसिक कोर्स सबसे पहले करना चाहिए जो बहुत ही आसान है और बेसिक कोर्स ही पहली सीढ़ी है जिसके सहारे आप दूसरी सीढ़ी यानी की दूसरे कोर्स कर सकते है जिसे समझना आपके लिए आसान हो जायेगा। यह कोर्स एक महीने से लेकर तीन महीने तक हो सकता है जिसकी फ़ीस भी ज्यादा नहीं होती हैं
कंप्यूटर बेसिक कोर्स में कुछ पाठ (Lesson) होते

वर्ड पैड(Word Pad)
नोट पैड(Note Pad)
पेंटिंग(Painting)
एम एस वर्ड (MS Word)
एम एस एक्सेल(MS Excel)
एम एस पॉवरपॉइंट(MS PowerPoint)
इंटरनेट(Internet)  

इसके अलावा कंप्यूटर की छोटी मोटी बेसिक जानकारी दी जाती हैं।
एक बार अगर आपको कंप्यूटर बेसिक में महारत हासिल हो गयी तो आप उसके बाद दूसरे कोर्स जैसे की टेली(Tally) ऑटोकैड(Autocad) वगैरह कर सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आपके अंदर की झिझक खुल जाएगी और आप पुरे आत्मविश्वास के साथ साक्षात्कार(Interview) के बाद एक अच्छी नौकरी पा सकते है और अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।
उम्मीद करता हूँ की आपको यह ब्लॉग पसंद आया होगा तो इसे दूसरो को शेयर करना न भूले ताकि दूसरो  का भी भला हो सके।   
(धन्यवाद)

Education Motivation TIPS


नौकरी के लिए कौनसा कंप्यूटर कोर्स करें? नौकरी के लिए कौनसा कंप्यूटर कोर्स करें? Reviewed by Education Motivation TIPS on May 03, 2020 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.